Blogger vs wordpress blogging के लिए क्या अच्छा है

Bloggerपहले मैं आपको बता दु की अगर आपने हमारी ये पोस्ट blogging kya hai नही पढ़ी तो पढ़ ले। इस article में हम बात करने वाले है कि ब्लॉगिंग के लिए blogger vs wordpress में से कोनसा platform better है।

 

तो इस article में हमारे साथ बने रहिये आप खुद ही decide करोगे की आपके लिए क्या best है।

वैसे तो market मे बहुत से platform है तो फिर मैं सिर्फ इन दोनों के बारे में क्यों बात कर रहा हु बाकियो के बारे में क्यों नही क्योंकि आपको बता दु की market म सबसे ज्यादा जो demand में है वो यही दोनों है।

अगर आपने गलत platform पकड़ लिया तो blogging करना waste है तो पहले आप इस article को पूरा पढ़े तब आप सोचे कोनसा best है।

आप कभी confuse मत होना की blogger और blogspot अलग है ये दोनों एक ही है।

#1 Blogger vs wordpress

वैसे तो market में कई लोग blogger को उसके tech hassles के कारण पसन्द करते है तो कई लोग wordpress को उसके extra features के कारण पसन्द करता है। मेंरे हिसाब से blogger vs wordpress मेंं से कोनसा अच्छा है आपको बताऊंगा।

कई bloggers ऐसे है जो blogger पर अपना blog start करते है और wordpress पर बाद में sift कर लेते है तो अपने क्या सोचा कि blogger बेकार है तो आपकी ये सोच गलत है क्योंकि आज भी कुछ popular ब्लॉग blogger पर ही host हो रहे है।

मैं अगर blogger vs wordpress की बात करू तो दोनों ही best है लेकिन कैसे और क्यों आपको वो अब पता चलेगा।

##1 Blogger (Yes OR No)

BLogger एक google का ही product है तो ऐसा नही है की ये बेस्ट service देता हैं।

अगर आप अपना ब्लॉग simple एक information देने के लिए बना रहे हो तो blogger is best लेकिन अगर आप professional blogging करना चाहते है तो blogger सही नही है।

अगर SEO के point से बात करे तो blogger में बहुत ही limited services है जिसको आप इस्तेमाल कर सकते है। SEO की तरफ से ये सही नही है।

SEO के अलावा भी इसमे limited service है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है अगर आप free यानी 0 cost वाली blog बनाना चाहते है तो blogger इस best but अगर professional blogger बनना चाहते हो तो नही

##2 WordPress (Yes OR No)

मैंने भी अपना blog hindiinput wordpress पर ही host कर रखा है। रुको रुको तो आप क्या समझ रहे है कि wordpress अच्छा है तो ऐसा कुछ नही है।

WordPress के दो version है wordpress.com and wordpress.org जिसमे से एक फ्री है लेकिन मैं यह पर self hosted version की बात करूंगा।

ये आपको अपने blog पर पूरा control देता है आप जो चाहे वो कर सकते है अपने ब्लॉग के साथ।

#2 कुछ जरूरी बातें blogger vs wordpress से जुड़े

##1 Look(कैसा दिखेग)

Look की बात करे तो आपका ये चीज आपके theme पर depend करता है कि आप कैसे theme use करते है।

  • Blogger : अगर blogger की बात करे यो इसमे कुछ limited theme ही होती है जो आपको blogger की तरफ से मिलती है लेकिन आप बाहर से download करके उसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • WordPress : यही अगर wordpress की बात करे तो यार आपको इसमे हो इतनी theme मिल जाती है जो बेस्ट होती है और आप इसमे भी बाहर से theme download करके उसका use कर सकते है।

 

##2 Ownership (मालिक)

  • Blogger :जैसा कि मैंने बताया कि blogger एक google का product है और आप एक g mail id से 100 से भी ज्यादा blog बना सकते है लेकिन वो सारे blog google के server में host होंगे। यानी google जब चाहे आपका blog delete कर सकता है।
  • WordPress : इसके अंदर आपका blog एक अलग server में install करके दिया जाता है जिम पूरा मालिकाना हक आवक ही होता है आप जब चाहे इसे चला और बन्द भी कर सकते है। आपका सारा data ओके पास ही होता है।

 

##3 Transfer(दूसरे server पर भेजना)

  • Blogger : आप blogger से दूसरे जगह data को transfer तो कर सेक्टर हो लेकिन यह एक bad effect डालता है आपके ब्लॉग पर जिससे आपका ब्लॉग पहले जैसा नही रहता आपका seo भी खराब हो जाता है और data भी खत्म होने का डर होता है।
  • WordPress : यहां से data transfer करने में कोई दिक्कत नही है ओर आपके blog पर कोई बुरा प्रभाव भी नही पड़ेगा।

 

##4 Security(बचाव)

  • Blogger : जैसा कि blogger google का product है तो आपको google की तरफ से पूरी safety मिलती है और आपका ब्लॉग कभी भी ज्यादा visitor के कारण slow नही होगा क्योंकि google का server इसे संभाल लेगा। हैकर्स से भी आपका ब्लॉग बचा रहेगा।
  • WordPress : ये भी बहुत secure है लेकिन आप एक limited resources वाला hosting use कर रहे है तो आपका blog जड़ traffic को नही संभाल पायेगा इसके लिए आपको एक powerfull hosting purchase करनी होगी। रही बात हैकर्स की तो आपके पास बहुत से plugin है जो आपके blog को हैकर्स से बचा के रखेगी।

 

##5 Control(काबु)

  • Blogger : blogger जैसा कि मैं बता चुका हूं blogger google का product है हमारी सारी चीजें google के server में host होते है जिससे google कुछ भी कर सकता है लेकिन हाला की ऐसा होगा नही फिर भी क्या पता। इसमे हम limited काम ही कर सकते है जितना हमे दिया होता है।
  • WordPress : ये तो एक open source software जिसमे हमारा पूरा control होता है हम जो चाहे वो कर सकते है।

यानी अगर blogger vs wordpress में control की बात करे तो wordpress is best मेरी तरफ से तो।

 

##6 SEO(search engine optimization)

किसी भी blog को start करने के लिए SEO का होना बहुत जरूरी है क्योंकि आप अपने ब्लॉग पर जो भी content दे रहे हो वो लोगो तक भी तो पहुँचना चाहिए और वो बिना SEO के नही होने वाला।

  • Blogger : SEO की service में blogger बहुत ही पीछे है लेकिन अब यर थोड़ा सही भी हो गया है लेकिन उतना नही जितना जरूरी है एक ब्लॉग को rank करने के लिए।
  • WordPress : वही अगर wordpess की बात करे तो आपको इसमे इतने plugins मिल जाएंगे जो आपको अपने ब्लॉग को रैंक करने म बहुत मदद करेंगे। और तो ओर wordpress seo friendly  भी है।

यानी कि blogger vs wordpress में wordpress इस better than blogger in SEO according to me लेकिन आपको decide करना है कि क्या सही है।

##7 Updates (नई चीजें)

  • Blogger : अब में क्या बोलु updates तो blogger में न के बराबर आता है यानी आप कह सकते हो कि आपको वही services हो use करनी होगी जो पहले से है।
  • WordPress : लेकिन अगर wordpress की बात करे तो यह आपको daily कुछ न कुछ update मिलता रहता है जो किसी ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है।

*CONCLUSION*

इसमे आपको मैं कुछ conclusion  नही देने वाला लेकिन इतना कहूंगा कि अगर आप blogging करना चाहते हो तो इसके दो stage है:-

  • #1st stage : अगर blogging के बारे में कुछ भी नही पता blogging शुरू कर रहे हो तो आप blogger से start करे।
  • #2nd stage : अगर आप blogging के बारे मे 50% जानते हो तो आप अगर अब भी सीखना चाहते हो तो blogger वरना आप wordpress का इस्तेमाल कर सकते हो।

बाकी अगर आप blogging में अच्छा experience रखते है तो wordpress vs blogger में wordpress आपका स्वागत करता है।

तो आज के लिए इस blogger vs wordpress article में इतना ही अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे share जरूर करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

About Ravi kumar

Hello, guys my name is Ravi Kumar and I am founder of www.hindiinput.com// I have create this blog because I am interested in digital platform so I will provide digital/technical content on this blog. I will try to improve this platform. You can follow on social media click on social media icons mentioned below.

4 comments

  1. This site was… how do you say it? Relevant!!
    Finally I’ve found something that helped me. Thank you!

  2. hi..i was looking for an article on wordpress vs blogspot in hindi for a better comprehension..thanks ravi for this detailedly describe article..will be revisiitng

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*